11 साल के लड़के ने अमेरिकी सरकार पर केस किया, कहा- चाहता हूं मेरे बच्चे भी पृथ्वी को देख पाएं


वॉशिंगटन. जलवायु परिवर्तन को लेकर ग्यारह साल के एक बच्चे लिवाइ ड्राहाइम ने अमेरिकी सरकार पर केस किया। लिवाइ ने एक न्यूज एजेंसी को दिए गए साक्षात्कार में कहा “जिस गति से हम आगे जा रहे जा रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है कि हमारे आसपास पृथ्वी नहीं रहने वाली है।”

  1. फ्लोरिडा और अटलांटिक महासागर से अलग करने वाले एक द्वीप पर रहने वाले लिवाइ ड्राहाइम ने कहा कि मुझे ये भी नहीं पता कि मैं जिंदा भी रहूंगा या नहीं। या फिर मंगल पर चला जाऊंगा। लिवाइ ने 2015 में दो संघों (आवर चिल्ट्रेन ट्रस्ट और अर्थ गार्जियन) द्वारा अमेरिकी सरकार के खिलाफ केस किया। कुछ सालों से कोर्ट में केस भी चल रहा है।

  2. बच्चे ने फेडरल अधिकारियों पर न केवल ग्लोबल वार्मिंग को लेकर विफलता का आरोप लगाया।बल्कि, उन चीजों के खिलाफ सकारात्मक कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया, जो जलवायु परिवर्तन का कारण बनती है।

  3. उसने कहा “मैं वातावरण को लेकर काफी उत्सुक हूं और इसके लिए कुछ भी कर सकता हूं। मैं क्लाइमेट चेंज के बारे में जानता हूं, लेकिन यह नहीं पता कि इसे बचाने के लिए किया करना चाहिए। इस मामले का कानूनी पक्ष आपको मेरी मां से पूछना चाहिए।”

  4. “ऐसे तो रोजाना मौसम में बदलाव होता है, लेकिन मैं काफी घबराया हुआ हूं। मुझे बुरे सपने आते थे कि मैं मूल रूप से अपने बाधा द्वीप को देख रहा था और समुद्र का स्तर बढ़ रहा था और यह वास्तव में गर्म था।”

  5. “मुझे देश के राजनीतिक नेताओं के प्रति भी नाराजगी है, जो मेरे से दो पीढ़ियों से बड़े हैं। मुझे उन पर गुस्सा आता है क्योंकि वे 50 वर्षों से जलवायु परिवर्तन के बारे में जानते हैं। मुझे गुस्सा आ रहा है कि वे वही हैं जो हमारा भविष्य तय कर रहे हैं और मूल रूप से हमारा जीवन तय कर रहे हैं।”

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      eleven years old boy suing US government over glimate change

We would like to update you with latest news.