ऑस्ट्रेलिया में गलत स्पेलिंग वाला 50 डॉलर को नोट 4.6 करोड़ बार छपा, बैंक ने मानी गलती


लाइफस्टाइल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया में गलत स्पेलिंग वाला 50 डॉलर का नोट 4.6 करोड़ बार छपा है। इसकी पुष्टि ऑस्ट्र्रेलिया रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने की है। इस नोट पर ऑस्ट्र्रेलिया की पहली सांसद की फोटो और उनका भाषण छपा है। इस भाषण में रिस्पॉन्सिबिलिटी शब्द कई बार बोला गया है। जिसकी स्पेलिंग responsibility की जगह responsibity छपी है।

  1. पीले रंग के 50 डॉलर के इस नए नोट की शुरुआत अक्टूबर 2018 में की गई थी। इसमें खास तरह की तकनीक का प्रयोग किया गया था जिसके कारण ऐसा नकली नोट तैयार करना संभव नहीं है। नोट में एक तरफ मशहूर लेखक-अविष्कारक डेविड उनायपॉन छपे हैं। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की पहली सांसद एडिथ कोव की तस्वीर छपी है।

  2. बैंक के प्रवक्ता के मुताबिक, इसकी जानकारी हमें है और अगली छपाई में इसे सुधार लिया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया पहला ऐसा देश है जहां पॉलिमर बैंकनोट का प्रयोग किया जाता है। पॉलिमर नोट होने के कारण इसे लंबे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसे आंखों से न देख पाने वाले इंसान भी पढ़ सकते हैं।

  3. इस नोट में चार अलग-अलग जगह उभार भी दिए गए हैं जिसकी मदद से असली नोट की पहचान की जा सकती है। ऑस्ट्रेलिया के हर नोट का रंग और आकार अलग-अलग है। इसके कारण भी अलग हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, 50 डॉलर सबसे ज्यादा वितरित होने वाला ऑस्ट्रेलिया का बैंक नोट है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Australian $ 50 note typo spelling mistake printed 46 million times

We would like to update you with latest news.