सुबह 7 पैसे लुढ़का रुपया, दोपहर में 8 पैसे मजबूत हुआ


मुंबई. डॉलर की मांग बढ़ने से सोमवार को रुपया 7 पैसे तक गिर गया था। निर्यातकों और बैंकों ने डॉलर की खरीद ज्यादा की, जिससे रुपया संभल नहीं सका। हालांकि, घरेलू बाजार के सकारात्मक रुख से रुपये की हालत कुछ हद तक संभली। बाजार में विदेशी पूंजी की आवक से भी रुपये की हालत में सुधार हुआ। सोमवार दोपहर तक रुपया 8 पैसे तक मजबूत हो गया था।

  1. सोमवार को जब बाजार खुला तब इंटरबैंक फॉरेक्स बाजार में रुपये की कीमत 69.07 थी। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.17 पर बंद हुआ था। लेकिन सोमवार को डॉलर की मांग बढ़ने से रुपया 69.24 तक गिर गया। शुक्रवार के लिहाज से देखा जाए तो डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 7 पैसे तक गिरी,लेकिन सोमवार दोपहर तक डॉलर के कमजोर होने से रुपया 8 पैसे मजबूत हो गया।

  2. फॉरेक्स डीलर्स का कहना है कि विदेशी बाजार में डॉलर के मजबूत होने से घरेलू बाजार पर दबाव पड़ा, जिससे रुपये की कीमत पर प्रतिकूल असर पड़ा। जब घरेलू बाजार में विदेशी पूंजी की आमद बढ़ी तो रुपया फिर से संभल गया। दोपहर में डॉलर के कमजोर होने का फायदा भी रुपये को मिला।

  3. कैपिटल मार्केट में फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर (एफआईआई) सबसे बड़ा खरीदार बनकर उभरा। डेटा बताता है कि शुक्रवार को एफआईआई ने 897.45 करोड़ रुपये बाजार में निवेश किए।

  4. सोमवार को सेंसेक्स 78.27 अंक ऊपर उठा। इस दौरान सेंसेक्स 38845.38 अंक तक पहुंच गया। निफ्टी में भी तेजी देखी गई। निफ्टी 27.75 अंक बढ़कर 11671.20 तक पहुंच गया।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      शेयर बाजार

We would like to update you with latest news.