200 एकड़ में कचरे का पहाड़ था; 15 लोगों ने जिद की…सफाई के साथ 13 साल में 21 हजार पौधे लगाकर जंगल को बना डाला हरा-भरा


पुणेमहाराष्ट्र में पुणे के बाणेर परिसर में तुकाई टेकड़ी की पहाड़ी है। करीब 13 साल पहले यहां सिर्फ गंदगी और कचरे के पहाड़ थे। लेकिन अब 200 एकड़ में फैला यह परिसर हरियाली से लहलहा रहा है। वजह- स्थानीय लोगों ने ‘वसुंधरा अभियान’ शुरू कर इलाके को साफ किया। फिर 13 साल में 21 हजार पेड़-पौधे लगा डाले।

अभियान के तहत 2006 में 15 लोगों ने पहाड़ी को साफ करने का जिम्मा उठाया था। इसके बाद धीरे-धीरे लोग उनसे जुड़ते गए। अब तक इस समूह से करीब 5 हजार लोग जुड़ चुके हैं। खास बात यह कि इस ग्रुप का कोई लीडर नहीं है। यहां सभी अपनी मर्जी के मुताबिक काम करते हैं। अब पहाड़ी और पेड़-पौधों की देखभाल करने के लोग हर दिन यहां पहुंचते हैं।

– टेकड़ी पर बरसात का पानी रुके, इसके लिए पहाड़ी को समतल किया गया। इसके बाद यहां पौधे लगाना शुरू कर दिया। यह सिलसिला अभी भी जारी है। पूरा परिसर हरा-भरा बना रहे, इसलिए लोग सुबह-शाम श्रमदान कर उनकी देखभाल करते हैं। गंदगी दोबारा न फैले इस पर भी विशेष ध्यान देते हैं।

– पूरा परिसर हरा-भरा बना रहे, इसलिए यहां कम पानी में हरी रहने वाली घास भी लगाई गई है।

सिंचाई के लिए बनाई पानी की 25 टंकियां

ऊबड़-खाबड़ चट्‌टानों वाले इस इलाके में पानी की कमी है। यहां बरसात का पानी भी नहीं रुकता। इसलिए पहाड़ी पर पानी की 25 टंकियां बनाई गई हैं। जिनसे पेड़-पौधों को पानी दिया जाता है। पूरा परिसर हरा-भरा बना रहे, इसलिए यहां कम पानी में हरी रहने वाली घास भी लगाई गई है।

जन्मदिन और अपनों की याद में रोप रहे पौधे

टेकड़ी पर ज्यादा से ज्यादा पौधों को रोपा जाए, इसके लिए वसुंधरा अभियान की ओर से जन्मदिन और अपनों की याद में पौधे लगाने का कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके तहत लोग खुद के रोपे पौधों का ध्यान रखने की भी जिम्मेदारी उठाते हैं। इसी तरह कुछ लोग अपनों की भी याद में पौधे रोपते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Maharashtra Pune News in Hindi Vasundhara campaign started by cleaning the hill area

We would like to update you with latest news.