रैलियों में मोदी की पसंद तरबूज, राहुल 2 महीने से रोज खा रहे स्ट्रीट फूड


दिल्ली (संतोष कुमार/मुकेश कौशिक).प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हमेशा ऊर्जावान बने रहना लोगों को चौंकाता है। उम्र 68 साल है, दिन में 18 घंटे काम करते हैं। चुनावी मौसम में तीन से चार बड़ी रैलियां, सरकारी काम और फिर देर रात तक राजनैतिक बैठकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यही दिनचर्या है। वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी भी इस चुनाव में लगातार आक्रामक रूप से मोदी का सामना कर रहे हैं। राहुल के करीबियों के अनुसार वे खानपान को फिटनेस से नहीं जोड़ते। उनका फिटनेस फाॅर्मूला जबर्दस्त व्यायाम, दौड़ने और स्विमिंग पर निर्भर करता है। मोदी भी मानते हैं कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग होता है। इसलिए फिट रहना जरूरी है।

नरेंद्र मोदी

  • पानी की कमी भी न हो और स्वाद भी मिले इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैलियों के बीच-बीच में तरबूज खाते रहते हैं। शाम को चाय के साथ गुजराती खांडवी भी लेते हैं। खाना सादा ही खाते हैं।
  • चुनावी मौसम में उन्होंने अपना परिधान पूरी तरह से कॉटन का बनवाया है, जो महीन जालीदार होता है। यह पहनने में काफी आरामदेह होता है।
  • नवरात्र के समय उनकी दिनचर्या थोड़ी बदल गई थी, इस दाैरान वे पूरी तरह से नारियल पानी और गुनगुने नीबू पानी पर निर्भर थे।
  • मोदी सुबह 5 बजे उठते हैं और फ्रेश होने के बाद करीब 45 मिनट योग और प्राणायाम करते हैं। उसके बाद वे खुद ई-मेल चेक करते हैं, जरूरी मेल का जवाब देते हैं।

राहुल गांधी

  • राहुल गांधी को ढाबे का खाना पसंद है। शुद्ध सात्विक फलाहार, दही और कॉर्न नाश्ते में लेते हैं। दिन में जहां रास्ते में अच्छा ढाबा देखा, वहीं भोजन करते हैं। दो महीने में हर रोज उन्होंने स्ट्रीट फूड का स्वाद आजमाया है।
  • सख्त हिदायतों के बावजूद राहुल लोकल पानी पीते हैं। उन्हें लगता है कि स्थानीय पानी भोजन के पाचन में मदद करता है। नारियल पानी उनका नया क्रेज है। शायद वायनाड ने यह शौक दिया है।
  • रोज 10 से 12 किमी दौड़ने जाते हैं। भले ही रात 12 बजे जाएं। मेडिटेशन भी कर रहे हैं।
  • विमान में राहुल पुस्तकें पढ़ते हैं। चुनाव के दौरान वे ज्यादातर सोशल और पॉलिटिकल सांइस से जुड़ी किताबें पढ़ रहे हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


Modi and Rahul’s Diet plan during Lok Sabha elections

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

We would like to update you with latest news.