बुजुर्गों को ज्यादा खुश रखते हैं रोबो पेट्स, इन मशीनी जीवों को खिलाना और घुमाना नहीं पड़ता


गैजेट डेस्क. रोबोटिक्स में लगातार अजब-गजब इनोवेशन देखने को मिल रहे हैं। कुछ लोग देखभाल के साथ-साथ अकेलापन दूर करने के लिए रोबोटिक पालतू जानवरों को घरों में रख रहे हैं। हाल ही में एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि रोबोटिक पालतू जानवर बुजुर्गों की ज्यादा बेहतर तरीकेसे देखभाल करते हैं और उन्हें ज्यादा खुश रखते हैं। मैकेनिकल बिल्लियां, कुत्तें, भालू और बेबी सील घर पर अकेले रहने वालेलोगों कि बेहतर देखभाल करने में सक्षम पाए गए।जिन्हें कुछ खिलाने और वॉक पर ले जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती।

  1. द टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रोबोपेट्स छोटे रोबोट जानवर होते हैं। यहदिखने में और बर्ताव में असली पालतू जानवर की तरह ही होते हैं। यह बुजुर्गों को ज्यादा कंफर्ट और खुशी प्रदान करते हैं, साथ ही उनका अकेलापन भी दूर करते हैं।

  2. यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के शोधकर्ताओं ने बताया कि इन रोबोट्स के साथ खेलने से आसपास के लोगों के साथ, परिवार के सदस्यों और कर्मचारियों के साथ मेलजोल तो बढ़ता ही है साथ ही नए लोगों सेबातचीत की शुरुआत भी होती है।

  3. हाल ही में इस स्टडी को इंटरनेशनल जॉर्नल ऑफ ओल्डर पीपल एंड नर्सिंग में पब्लिश किया गया, जिसमें यह बात सामने आई कि रोबोपेट्स बुजुर्गों के अकेलेपन को दूर करता है।

  4. यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर कीसीनियर रिसर्चर डॉ. रेबेका एबॉट ने बताया कि जरूरी नहीं कि घर में रहना वाला हर व्यक्ति अकेलापन दूर करने और देखभाल के लिए रोबोटिक पालतू जानवरों का सहारा लेते हो, लेकिन जो लोग ऐसा करते हैं, उनके जीवन में इस बात के कई सारे लाभ भी देखने को मिलते हैं।

  5. स्टडी में 900 केयर होम्स के निवासी, कर्मचारी और परिवारजनों को शामिल किया गया। जिसमें 19 स्टडीज को देखा गया। इस स्टडी में रोबोटिक बिल्ली, कुत्तें, भालू और बेबी सील को शामिल किया गया था।

  6. कुछ लोगों ने निजी अनुभवों को भी शेयर किया कि वे कैसे रोबोपेट्सके साथ कंफर्टेबल और खुशी महसूस करते हैं। स्टडी में पाया गया कि देखभाल के लिए किसी का साथ होना लोगों को ज्यादा खुशी देता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      robotic pets can help the elderly in care homes be happy and mingle more

We would like to update you with latest news.