छात्र ने इंस्टाग्राम पर शुरू किया डिजाइनर सिग्नेचर बिजनेस, 5 महीने में 22 लाख रु. कमाए


मॉस्को.दुनिया में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने साइन (हस्ताक्षर) से खुश नहीं होते हैं। वे इसे खूबसूरत और प्रभावी बनाना चाहते हैं। रूस के क्रासनोयार्क्स में रहने वाले 20 साल के छात्र इवान कुजिन भी ऐसे ही लोगों में शामिल थे। पासपोर्ट बनवाने से पहले कुजिन सिग्नेचर बदलना चाहते थे। मदद के लिए वह दोस्त अनास्तासिया डोर के पास पहुंचे। अनास्तासिया ने चीन से कैलिग्राफी सीखी है। अनास्तासिया ने कुजिन के लिए सिग्नेचरडिजाइन किया। साथ ही यह भी सिखाया कि इसे कैसे लिखना है। कुजिन को खूबसूरत सिग्नेचर मिलने के साथ-साथ एक जोरदार बिजनेस आइडिया भी मिल गया। उन्होंने डिजाइनर सिग्नेचर का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का फैसला किया।

कुजिन पहले ही एक कंपनी रजिस्टर कर चुके थे। नए बिजनेस के लिए उन्होंने राइट टाइट नाम का इंस्टाग्राम हैंडल बनाया और 15,000 रुबल (करीब 16 हजार रुपए) ऑनलाइन मार्केटिंग पर खर्च किए। 12 घंटे के भीतर उन्हें पहला काम मिला गया। जब क्लाइंट की संख्या 40 पार पहुंच गई तो कुजिन और अनास्तासिया ने एक और कैलिग्राफी आर्टिस्ट को हायर किया। 2018 के दिसंबर में राइट टाइट की शुरुआत हुई थी। इस साल अप्रैल तक इसका रेवेन्यू 30,500 डॉलर (करीब 22 लाख रुपए) तक पहुंच चुका था।

क्लाइंट को10 सिग्नेचर बना कर दिए जाते हैं

जब क्लाइंट राइट टाइट से संपर्क करता है तो सबसे पहले कंपनी क्लाइंट का पूरा प्रोफाइल पता करती है। क्लाइंट की शिक्षा और बिजनेस के आधार पर उसे 10 सिग्नेचर बना कर दिए जाते हैं। अगर वह सब खारिज कर देता है तो 10 और विकल्प दिए जाते हैं। जब क्लाइंट सिग्नेचर पसंद कर लेता है तो कंपनी सिग्नेचर के लिए एजुकेशन मटेरियल तैयार करती है। क्लाइंट को स्टेप-बाय-स्टेप बताया जाता है कि वह सिग्नेचर पर महारथ कैसे हासिल करे। बेसिक डिजाइनर सिग्नेचर के लिए कंपनी क्लाइंट से अभी 5 हजार रुबल (5,300 रुपए) फीस लेती है।

कैलिग्राफी और हैंडराइटिंग से जुड़े कोर्स से कंपनी का रेवेन्यू बढ़ाएंगे
वाटर टाइट कंपनी के लिए अभी आठ कर्मचारी काम कर रहे हैं। कुजिन कंपनी की स्ट्रैटजी, कर्मचारियों की हायरिंग और सामान्य मैनेजमेंट का काम देखते हैं। वहीं, अनास्तासिया आर्टिस्टिक पहलू से जुड़े काम देखती हैं। कुजिन के मुताबिक, अब तक जितने क्लाइंट मिले हैं उनमें से ज्यादातर मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्गजैसे रूसी शहरों से मिले हैं। जर्मनी, ब्रिटेन, इजरायल और अमेरिका से भी कुछ ऑर्डर मिले हैं। उन्होंने बताया कंपनी आगे चल कर कैलिग्राफी और हैंडराइटिंग से जुड़े कोर्स भी शुरू करेगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Russian Student started on Instagram Designer Signature Business

We would like to update you with latest news.